atal pension yojana calculator मोदी सरकार डबल करेगी Atal Pension Scheme की राशि? 6 करोड़ लोगों को फायदा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

atal pension yojana calculator नरेंद्र मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने वाली है 22 जुलाई से बजट सेशन शुरू हो जाएगा और 23 जुलाई को फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने सरकार का पहला बजट पेश करेगी। बजट के नजदीक आते ही बाजार भी गर्म होता जा रहा है। हर तरफ इस बात की चर्चा शुरू हो गई है कि इस बजट में हमें क्या मिलने वाला है। समाज के हर ग्रुप के लोगों में बजट को लेकर अपनी उम्मीदें हैं जिसमें से 6 करोड लोगों की उम्मीदें पेंशन से जुड़ी हुई है।

इस बार के बजट में कहीं ऐलान हो सकते हैं और सरकार इस बीच अटल पेंशन योजना में कुछ राहत भरे ऐलान कर सकती है। atal pension yojana calculator जब 1 फरवरी को इंटिरिम बजट पेश किया जा रहा था तो उसे वक्त भी सरकारी स्कीम में चेंज करने को लेकर संकेत मिले थे और उसे बार भी उम्मीद है कि अटल पेंशन की रकम दोगुनी की जा सकती है। तो क्या है यह स्कीम क्या कुछ हो सकता है क्या फायदा मिल सकता है जानने के लिए दीई गई जानकारी पुरी पढ़े।

अटल पेंशन योजना की रकम दोगुनी

अटल पेंशन योजना को लेकर भी मोदी सरकार के बजट से खासी उम्मीदें हैं केंद्र सरकार बजट पेश करतेहुए अटल पेंशन योजना में निवेश पर मिलने वाली पेंशन का दायरा बढ़ा सकती है। बजट से पहले यह ऐसी खबरें आई है कि फिलहाल इस योजना के तहत मिलने वाली मैक्सिमम पेंशन अमाउंट को ₹5000 से बढ़कर ₹10000 किया जा सकता है और इस प्रपोजल पर विचार विमर्श का दौर भी जारी है। atal pension yojana calculator

केंद्र सरकार चला रही ये स्वास्थ्य बीमा योजनाएं, जानें इनके लाभ

अटल पेंशन योजना

atal pension yojana calculator केंद्र सरकार ने अटल पेंशन योजना की शुरुआत फाइनेंशियल ईयर 2015-16 में की थी इसमें ₹5000 तक पेंशन का प्रावधान है 18 से 40 साल की उम्र के सभी भारतीय आप की स्टीम के लिए पत्र है। सरकारी स्कीम में निवेश करने पर गारंटीड पेंशन ही नहीं बल्कि और भी कहीं फायदे मिलते हैं।

Loansolution

पुरी जानकारी के लीये यहा क्लिक करे

मिलने वाले फायदे

योजना में निवेश करके आप 1.5 लाख रुपए तक टैक्स बचा सकते हैं।
यह टैक्स बेनिफिट आया कर की धारा 80c के अंदर दिया जाता है।
यह सरकार की खासी लोकप्रिय योजना है इसका अंदाजा इसके मेंबर्स की संख्या से भी लगाया जा सकता है जो की लगातार बढ़ रही है। atal pension yojana calculator

मुफ्त स्कूटी योजना के लिए आवेदन शुरू, ये छात्राएं होंगी योग्य, ऐसे भरें फॉर्म

रिपोर्ट के मुताबिक 20 जून तक कटहल पेंशन योजना में कुल 6.62 करोड़ लोगों ने अपने अकाउंट्स खुलवाए थे इनमें से 5.3 करोड़ कस्टमर निवेश कर रहे थे आपका बुढ़ापा अच्छी तरीके से कटे इसके लिए अटल पेंशन योजना में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा।
यह एक पेंशन स्कीम है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है।
अभी तक आप हर रोज छोटी सी बचत करके इसकी में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से हर महीने ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन पा सकते हैं।

झटपट मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन, SBI करेगी मदद

योजना में निवेश करने के बाद मिलने वाली पेंशन की कैलकुलेशन

मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है तो फिर इस योजना में हर महीने 210 यानी के रोजाना सिर्फ 7 रुपए बचाकर आप 60 के बाद ₹5000 तक महीने की पेंशन उठा सकते हैं।
वहीं अगर आपको हर महीने ₹1000 की पेंशन चाहिए तो फिर आपको इस पीरियड में हर महीने महीने 42 रुपए स्कीम में जमा करने होंगे। atal pension yojana calculator
आप इस योजना के तहत ₹10000 तक की पेंशन भी पा सकते हैं।

मात्र 459 रुपये के 14 आसन किस्तों पर- अपने घर लेकर आये इलेक्ट्रिक साइकिल

तो इसी को लेकर विचार विमर्श का दौर जारी है और उम्मीद यह लगाई जा रही है कि जो मैक्सिमम अमाउंट ₹5000 तक थी उसे बढ़ाकर अब ₹10000 तक किया जा सकता है। तकरीबन 6 करोड लोगों को इसका डायरेक्ट फायदा मिलेगा। atal pension yojana calculator


Discover more from Loansolution

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Channel Follow
Telegram Group Join Now

Leave a Reply