20000 loan on aadhar card आधार, क्रेडिट कार्ड से LPG तक… कल से बदल जाएंगे ये 7 बड़े नियम, आपकी जेब पर होगा असर

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

20000 loan on aadhar card हर महीने की तरह ही सितंबर माह में भी कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ने वाला है. इसमें आधार कार्ड (Aadhaar Card), क्रेडिट कार्ड (Credit Card), एलपीजी सिलेंडर और FDs के नियम शामिल हैं.

यह बदलाव आपके मंथली खर्च को प्रभावित कर सकते हैं. इसके अलावा, सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी (DA Hike) का भी तोहफा दे स‍कती है. आइए जानते हैं अगले महीने से क्‍या-क्‍या बदलने वाला है? 20000 loan on aadhar card

1- LPG सिलेंडर के दाम में होगा बदलाव

हर महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम में बदलाव देखा जाता है. कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस के दाम में बदलाव होता है. कई बार तेल कंपनियां दाम में इजाफा करती हैं तो कई बार कटौती करती हैं.

Loansolution

1 सप्टेंबरपासून लागू होणार नवीन नियम, फेक कॉल्स आणि मेसेजवर येणार बंदी

ऐसे में इस बार भी एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है. पिछले महीने कमर्शियल LPG गैस सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये बढ़े थे, जबकि जुलाई में इसके दाम में 30 रुपये की कमी आई थी. 20000 loan on aadhar card

2- फर्जी कॉल से जुड़ा नियम

कल से फर्जी कॉल और मैसेज पर लगाम लग सकता है, क्‍योंकि ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फर्जी मैसेज पर लगाम कसें. इसके लिए ट्राई ने एक सख्‍त गाइडलाइन जारी की है.

Loansolution

PhonePe कडून झटपट कर्ज कसे घ्यावे किंवा कसे मिळवावे

ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियां जैसे जियो, एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया, 20000 loan on aadhar card बीएसएनएल से कहा है कि 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को ब्लॉकचेन बेस डीएलटी यानी डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर दें.

3- ATF और CNG-PNG के रेट

LPG Cylinder के साथ ही हर महीने ऑयल मार्केट कंपनियों की तरफ से हवाई ईंधन यानी एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी (CNG-PNG) के दाम में भी बदलाव किया जाता है.

4- क्रेडिट कार्ड के नियम में होगा बदलाव

HDFC Bank ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय कर दिया है, यह नियम 1 सितंबर यानी कल से लागू होगा. 20000 loan on aadhar card इसके तहत कस्‍टमर्स इन ट्रांजेक्शन्स पर हर महीने सिर्फ 2,000 पॉइंट्स तक ही पा सकते हैं. थर्ड पॉर्टी ऐप से एजुकेशनल पेमेंट करने पर HDFC बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा.

Loansolution

केवळ 6 मिनिटात मिळणार पेपरलेस कर्ज; नवी डिजिटल पेपरलेस कर्ज सुविधा

सितंबर 2024 से IDFC First Bank क्रेडिट कार्ड पर देय न्‍यूनतम राशि को कम कर देगा. पेमेंट की तारीख भी 18 से घटाकर 15 दिन कर दिया जाएगा. इसके अलावा, 1 सितंबर 2024 से UPI और बाकी प्लेटफार्म पर पेमेंट के लिए RuPay क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को बाकी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों के समान ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे.

5- महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी

सितंबर में केंद्र सरकार कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है. उम्‍मीद की जा रही है कि सरकार कर्मचारियों के लिए 3 फीसदी महंगाई भत्ते में इजाफा करेगी. अभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (DA) 50 फीसदी दिया जा रहा है, जबकि 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद यह 53 प्रतिशत हो जाएगा.20000 loan on aadhar card

‘लाडक्या बहिणीं’ना 1500 तर ‘लाडक्या लेकीं’ना 101000; ‘लेक लाडकी’ योजना आहे तरी काय?

6- फ्री आधार अपडेट

फ्री में आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) करने की आखिरी तारीख 14 सितंबर तय की गई है. इसके बाद आप आधार से जुड़ी कुछ चीजों को फ्री में अपडेट नहीं करा पाएंगे. 14 सितंबर के बाद आधार अपडेट करने के लिए शुल्‍क देना होगा. हालांकि पहले फ्री में आधार अपडेट कराने की लास्‍ट डेट 14 जून 2024 थी, जिसे बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 किया गया था.

Loansolution

आप भी कमाना चाहते हैं एक्स्ट्रा पैसा, तो ये Income Source हैं आपके लिए बेस्ट

7- स्‍पेशल FD में निवेश से जुड़े नियम

IDBI Bank ने स्‍पेशल एफडी 300 दिन, 375 दिन और 444 दिन के टेन्‍योर की डेडलाइन 30 जून से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया है. इंडियन बैंक ने भी 300 दिन की स्पेशल एफडी की डेडलाइन बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया है. 20000 loan on aadhar card

वहीं पंजाब एंड सिंध बैंक की स्‍पेशल एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर है. SBI अमृत कलश स्‍पेशल एफडी स्‍कीम की डेडलाइन भी 30 सितंबर ही रखी गई है. यानी सितंबर के बाद इन एफडी स्‍कीम में निवेश नहीं होगा.


Discover more from Loansolution

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

WhatsApp Channel Follow
Telegram Group Join Now

Leave a Reply